UA-145931898-1

5 Easy And Effective Ways to Drive Away The Fear of Dengue

Comments · 36 Views

आमतौर पर बारिश के मौसम में गंदे पानी के जमाव की वजह से मच्छर पैदा होते हैं, जो फिर लोगों को अपना शिकार बनाते हैं।

नई दिल्ली। हर साल देश के कई ऐसे हिस्से हैं, जो साल में एक बार मच्छर से होने वाली बीमारियों के चपेट में ज़रूर आते हैं। खासतौर पर मानसून के दौरान या बाद में। भारत में मलेरिया, डेंगू, चिकनगुनिया जैसी कई बीमारियां हैं, जो मच्छर के काटने से होती हैं। इनमें से सबसे आम है डेंगू। यह एक वायरल रोग है, जो एडीज़ एजिप्टी नाम के मच्छर के काटने से फैलता है।

आमतौर पर बारिश के मौसम में गंदे पानी के जमाव की वजह से मच्छर पैदा होते हैं, जो फिर लोगों को अपना शिकार बनाते हैं। डेंगू का मच्छर दिन के समय काटता है, वहीं मलेरिया के मच्छर शाम के वक्त काटते हैं। डंगू को हड्डी तोड़ बुखार भी कहा जाता है, क्योंकि बुखार की वजह से हड्डियों और मासंपेशियों में तेज़ दर्द होने लगता है।

डेंगू बुखार से बचने के तरीके

मच्छर रिपेलेंट

डेंगू बुखार से बचने का सबसे अच्छा तरीका है कि मच्छरों को दूर रखने की क्रीम या स्प्रे का उपयोग करें। आप इन्हें दिन में 3 से 4 बार लगा सकते हैं। हालांकि, कई लोगों को इन क्रीम्स से एलर्जी होती है, इसलिए बेहतर लगाने से पहले पैच टेस्ट कर लें।

सही कपड़े पहनें

मच्छरों से बचने के लिए आप घर पर नेट का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इसी तरह पूरी बाज़ू के कपड़े पहनें, ताकि मच्छर न काटें। मच्छर उन्ही हिस्सों पर काटते हैं, जो एक्पोज़्ड होते हैं। इसलिए पैन्ट्स और पूरी बाज़ू की शर्ट आपको काफी हद तक बचा सकती है। साथ ही हल्के रंग के कपड़ों पर भी मच्छर कम आकर्षित होते हैं।

मच्छर भगाने के लिए घरेलू उपाय

आज बाज़ार में मच्छरों से छुटकारा पाने के लिए कई तरह की चीज़ें उपलब्ध हैं। इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस से लेकर लोशन, कॉइल, स्प्रे आदि आपको आसानी से मिल जाएंगे। इनके अलावा फर्श को पोंछने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले पानी में सिट्रोनेला और लेमनग्रास के अर्क की एक बूंद मिलाने से भी परजीवी दूर रहते हैं।

घर के आसपास पानी का जमाव न होने दें

घर के आसपास ऐसी जगहों पर नज़र रखें जहां पानी भर सकता है, जैसे कूलर, गमले, चिड़ियों के लिए बर्तन आदि। ऐसी जगहों पर पानी का जमना मछरों के लिए प्रजनन की जगह बन जाती है। ध्यान दें कि वहां पानी न जमे, इन जगहों को साफ रखें, घर के आसपास कचरा या गंदगी न होने दें। साफ सुथरी जगहें मच्छरों को पसंद नहीं आतीं।

घर के अंदर इन पौधों को रखें

आप घर के अंदर या बाहर नीम का पौधा रख सकते हैं। इससे मच्छर आसपास नहीं आते। साथ ही घर के बिल्कुल बाहर या अंदर खूब सारे पौधे न रखें, इससे ज़्यादा मच्छर आ सकते हैं।

 

 

 

 

 

 

 

 

Comments